×

गोरखपुर: यूनिवर्सिटी में स्थापित होगा फिल्म मेकिंग और मीडिया सेंटर

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग, विज्ञान प्रसार और हैरिटेज फाउंडेशन के संयुक्त...

Roshni Khan
Published on: 24 March 2021 12:43 PM GMT
गोरखपुर: यूनिवर्सिटी में स्थापित होगा फिल्म मेकिंग और मल्टीमीडिया सेंटर
X

Gorakhpur University (PC: social media)

गोरखपुर: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग, विज्ञान प्रसार और हैरिटेज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में साइंस फिल्म मेकिंग विषयक तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो राजेश सिंह ने बुधवार को बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग में किया।

ये भी पढ़ें:जौनपुर: हत्या के दोषियों को उम्रकैद की सजा, जानिए क्या है मामला

फिल्म मेकिंग और मल्टीमीडिया बड़ी तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र हैं

Vice Chancellor Prof. Rajesh Singh said that film making and multimedia are fast emerging areas. Where there is immense employment potential.

विश्वविद्यालय के अंदर फिल्म मेकिंग और मल्टीमीडिया सेंटर को स्थापित करने की प्रक्रिया गतिमान है। इसके लिए यूजीसी के साथ साथ डीएसटी की भी मदद ली जाएगी। इससे गोरखपुर और आसपास के इलाकों में रहने वाले युवाओं को रोजगार की तलाश में भटकना नही पड़ेगा। घर के समीप ही उन्हें रोजगार के अवसर मिल सकेंगे।

कार्यशालाओं के आयोजन के साथ साथ हमें एक सतत सिस्टम बनाने की जरूरत हैं


Gorakhpur University (PC: social media)


कुलपति ने कहा कार्यशालाओं के आयोजन के साथ साथ हमें एक सतत सिस्टम बनाने की जरूरत हैं। जो आगे का रोडमैप तैयार करे और इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को मिले। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के कोर्स के साथ साथ ग्राफिक डिजाइन का सर्टिफिकेशन उसकी योग्यता और उपयोगिता को और बढाने का कार्य करेगा। हमें इस दिशा में सोचने की जरूरत हैं।

कार्यशाला में छात्रों को मिलेगा लाभ

विज्ञान प्रसार के वरिष्ठ वैज्ञानिक निमीष कपूर ने कहा कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए नजरिए से कार्यशाला का आयोजन किया गया है। विज्ञान केवल इसरो, बॉयोटेक्नोलॉजी, केमेस्ट्री सहित केवल विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए नहीं हैं। ये दूसरे संकाय के विद्यार्थियों के लिए भी है। विज्ञान को समझकर उसे परिलक्षित करने की आवश्यकता है। संविधान के अनुच्छेद 51ए में भी वैज्ञानिक दृष्टिकोण, तार्किकता को पहचानने की बात कही गई हैं।

ये भी पढ़ें:बाबा विश्वनाथ के दरबार में नहीं रहेगा कोई भूखा, शुरु हुई 'शिव की रसोई'

मीडिया और पत्रकारिता के क्षेत्र में फिल्म, रेडियो, इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से हो रहा

हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रो अनिल राय ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि मीडिया और पत्रकारिता के क्षेत्र में फिल्म, रेडियो, इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है। इसके पीछे के विज्ञान को समझने में ये कार्यशाला बेहद सहायक होगी। आभार ज्ञापन हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका अनिता अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा, प्रो. शीतला प्रसाद सिंह, प्रो. अजय सिंह हेरिटेज फाउंडेशन से ट्रस्टी अनिल कुमार त्रिपाठी, ट्रस्टी नरेंद्र मिश्र, मनीष मिश्रा, सैयद पफरहान अहमद, कार्तिक मिश्रा, अभिषेक त्रिपाठी, राजीव दत्त पांडेय आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-पूर्णिमा श्रीवास्तव

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story